कौन से उपाय को अपनाकर कोरोना से अपने को बचाया जा सकता है ?






1. यह बहुत जरूरी है कि कोई भी  व्यक्ति से आप जब बात कर रहे है तो मास्क लगाए , मास्क नही है तो मुँह को रुमाल, या गमछी से ढके। यदि आपको कोरोना से बचाना है तो यह बहुत जरूरी नही  बहुत बहुत बहुत......बहुत बहुत बहुत बहुत ......... जरूरी है।

2. जब आप बात कर रहे है तो normal रूप में बात करे। यह कोशिश  करे कि आपके face front to front position में न रहे । ज्यादा जोर से चीख कर ,चिल्लाकर कर बात न करे।

3. गर्म पानी से कुल्ला करें चुकी हो सकता है कि जो कोरोना के कण आपके मुँह में गया है वह अभी तक  आपके throat के पास mucus में चिपका हो। अन्दर न गया हो। ऐसा करने से  मुँह से बाहर आ सकता है और आप infection से बच सकते है।

4. यदि आप कोरोना से संक्रमित है तो आप गर्म पानी का भाप ले इससे कोरोना तो नही मरेगा पर आपके lungs में हुए सूजन में थोड़ा कमी आ सकता है।

5. Plasmatherapy के लिए blood  stage 2 critical मरीजों का लें न कि stage 1 मरीज़ो का।

6. हमे ac के प्रयोग से बचना चाहिये खासकर उसे जो  AC का प्रयोग बहुत से लोगों के लिए करता है जैसे  mall में, restaurant में, घरों में जहां एक ac का प्रयोग  a group of people करते है।

7. Balanced diet लेते रहे ताकि आपका शरीर के health staff ( immune system) काम करने के लिए फिट रहे।

8. यदि आप घर से बाहर जाते है तो वापसी के बाद  सैनिटाइजर का प्रयोग करे तथा अपने मास्क और पहने हुए कपड़े को उतारकर कड़ी धूप में  छोड़ दे ।
9.  हमेशा एक मास्क , रुमाल का प्रयोग न करे । कम से कम 3  mouth cover kits रखे । मान लो एक को आज use किया तो उसे कल use न करे ।उसे कड़ी धूप में कोरोना के कण को मरने के लिए छोड़ दे।

10. वैसे लोगों से अधिक बात न करे जो एक दिन में अधिक लोगों से मिलते है। जैसे ठेले पर चाय या सब्जी बेचने वाले, बैंक के कर्मचारियों से, डॉक्टरों से , सड़क पर खड़े पुलिस वालों से। यदि बात करना जरूरी है तो मुँह नाक को ढक ले।

11. यदि  आप एक वयस्क है और आपको खाँसी, जुकाम है तो पुष्टि के लिए पहले इस बात पर फोकस करें कि कहि आपके area में कोरणा के मरीज तो नही है जहाँ आप जाते रहते हो। क्योंकि आम खाँसी जुकाम होने के chances बड़े लोगों को कम होता है।










Comments

Popular posts from this blog

where , what and how is god

Environmental pollution is a serious international problem

सिर्फ खाँसी से नही बोलने से भी फैलता है कोरोना